Happy Earth Day 2019: जानिए 22 अप्रैल को क्यों मनाया जाता है अर्थ डे

Happy Earth Day 2019: जानिए 22 अप्रैल को क्यों मनाया जाता है अर्थ डे

Earth Day 2019 हर साल 22 अप्रैल को मनाया जाता है. पृथ्वी दिवस यानि अर्थ डे के मौके पर पर्यावरण संरक्षण के बारे में लोगों को जागरूक किया जाता है, साथ ही लोग पर्यावरण को बेहतर बनाने का संकल्प भी लेते हैं.
Webp.net compress image%2B%25286%2529

Car insurance quotes PA, Home phone Internet Bundle, Insurance Companies, Online college, Online classes,



Car insurance quotes PA, Home phone Internet Bundle, Insurance Companies, Online college, Online classes

World Earth Day आज पूरी दुनिया में मनाया जा रहा है. अर्थ डे (Earth Day 2019) सबसे पहले 1970 में मनाया गया था. पृथ्वी पर रहने वाले जीव-जंतुओं, पेड़-पौधों को बचाने और दुनिया भर में पर्यावरण के प्रति जागरुकता बढ़ाने के उद्देश्य से हर साल 22 अप्रैल को अर्थ डे (World Earth Day 2019) मनाया जाता है. पृथ्वी दिवस यानि अर्थ डे के मौके पर पर्यावरण संरक्षण के बारे में लोगों को जागरूक किया जाता है, साथ ही लोग पर्यावरण को बेहतर बनाने का संकल्प भी लेते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि  ‘पृथ्वी दिवस’ या ‘अर्थ डे’ लोगों के बीच कहां से आया? इस शब्द को लाने वाले जुलियन कोनिग थे. सन् 1969 में उन्होंने सबसे पहले इस शब्द से लोगों को अवगत करवाया.  Car insurance quotes PA, Home phone Internet Bundle, Insurance Companies, Online college, Online classes,



Car insurance quotes PA, Home phone Internet Bundle, Insurance Companies, Online college, Online classes

अर्थ डे का इतिहास
पृथ्वी दिवस एक वार्षिक आयोजन है, जिसे 22 अप्रैल को दुनिया भर में पर्यावरण संरक्षण के लिए समर्थन प्रदर्शित करने के लिए आयोजित किया जाता है. इसकी स्थापना अमेरिकी सीनेटर जेराल्ड नेल्सन ने 1970 में एक पर्यावरण शिक्षा के रूप की थी.अब इसे 192 से अधिक देशों में प्रति वर्ष मनाया जाता है. सीनेटर नेल्सन ने पर्यावरण को एक राष्ट्रीय एजेंडा में जोड़ने के लिए पहले राष्ट्रव्यापी पर्यावरण विरोध की प्रस्तावना दी. “यह एक जुआ था,” वे याद करते हैं “लेकिन इसने काम किया.” जानेमाने फिल्म और टेलिविज़न अभिनेता एड्डी अलबर्ट ने पृथ्वी दिवस, के निर्माण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभायी.
हालांकि पर्यावरण सक्रियता के संदर्भ में जारी इस वार्षिक घटना के निर्माण के लिए अलबर्ट ने प्राथमिक और महत्वपूर्ण कार्य किए, जिसे उन्होंने अपने सम्पूर्ण कार्यकाल के दौरान प्रबल समर्थन दिया. ऐसा माना जाता है कि विशेष रूप से 1970 के बाद पृथ्वी दिवस को अलबर्ट के जन्मदिन, 22 अप्रैल, को मनाया जाने लगा.

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *