Blogspot SEO तरीके bloggers के लिए हिन्दी में

Blogspot SEO तरीके bloggers के लिए हिन्दी मेsa
हमारे पास पहले से ही Blogspot या WordPress के बारे में पर्याप्त बातचीत थी और एक कारण से मुझे Blogspot पसंद नहीं है क्योंकि खोज इंजन के लिए इसे अनुकूलित करने की सीमा है। कई Blogspot SEO मार्गदर्शिकाएं हैं जिन्हें आप इंटरनेट पर पाएंगे, और उनमें से कई टेम्पलेट संपादन और सभी से संबंधित हैं, लेकिन WordPress में, प्लगइन्स आपके ब्लॉग को अनुकूलित करना आसान बनाता है।


वैसे भी, मैं अपने Blogspot दोस्तों को निराश करने के लिए यहां नहीं हूं। इसके बजाय, मैं कुछ शानदार BlogSpot SEO युक्तियाँ साझा करूँगा जो आपको बेहतर रैंकिंग प्राप्त करने में मदद करेंगे। ब्लॉग-स्पॉट एक मुफ्त ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म होने के नाते, ब्लॉगिंग शुरू करने और मूल बातें सीखने के लिए यह हमेशा एक पसंदीदा मंच है।

Google ब्लॉगर WebMaster Tool का उपयोग करने में आसान और आसान है। शुरुआत में कई ब्लॉगर्स ब्लॉगर का उपयोग करते हैं और फिर आधिकारिक टेम्पलेट्स की कमी, SEO Friendly, प्लगइन्स इत्यादि के बारे में शिकायत करने वाले WordPress में माइग्रेट करते हैं, हमने पहले से ही हमारे पिछले पोस्ट में इस बारे में चर्चा की है कि हम ब्लॉगर पोस्ट SEO दोस्ताना और प्रभावी ऑनलाइन व्यापार के लिए मुफ्त माध्यम। तो यहां मैंने Blogspotब्लॉग के लिए कुछ ऑर्डर में व्यवस्थित कुछ खोज इंजन अनुकूलन (SEO) युक्तियां एकत्र की हैं।

BlogSpot SEO: उपयोगी टिप्स और चालें (Blogspot SEO तरीके bloggers के लिए हिन्दी में)

जब हम SEO के बारे में बात करते हैं, तो आपको सबसे पहले ध्यान रखने की आवश्यकता होती है: हम साइट पर और साइट SEO पर नियंत्रण कर सकते हैं। पृष्ठ SEO पर आपके द्वारा कवर किया गया है जिसमें आलेख की गुणवत्ता शामिल है, यह लेख के लिए कीवर्ड और मेटा मान के लिए कितनी अच्छी तरह अनुकूलित है। SEOशब्दावली के साथ उग्र या खोने के लिए कोई ज़रूरत नहीं है, जैसा कि नीचे उल्लिखित मार्गदर्शिका आपको हर बुनियादी सीखने और अपने ब्लॉगर ब्लॉग को अधिक खोज इंजन अनुकूल बनाने में मदद करेगी।

ब्लॉगर पोस्ट URL लिंक को बदलना (Blogspot SEO तरीके bloggers के लिए हिन्दी में)

पर्मलिंक आपकी पोस्ट की खोज इंजन रैंकिंग में एक बड़ी भूमिका निभाता है। Blogspot परमालिंक के लिए सभी नियमों का पालन करना चाहिए:

    पोस्ट शीर्षक में वर्णों की संख्या 50 तक रखें
    
परमालिंक से रोक शब्द निकालें (पूर्व: ए, एन, द)

ब्लॉग पोस्ट लिखते समय, आपके पास परमालिंक को संपादित करने का विकल्प होता है। बस अपने परमालिंक को संपादित करने और स्टॉप शब्दों को हटाने के लिए इसका इस्तेमाल करें। एक अच्छा विचार सिर्फ आपके परमालिंक में कीवर्ड का उपयोग करना है। (इसे स्पैममी न बनाएं)। ब्लॉग पोस्ट लिखते समय, आपको स्वचालित परमालिंक या मैन्युअल परमालिंक रखने के लिए अपने दाएं पैनल में विकल्प मिलता है। बस मैन्युअल परमालिंक का चयन करें और अपनी इच्छा के अनुसार इसे संपादित करें। उदाहरण के लिए इस स्क्रीनशॉट को जांचें:

कीवर्ड ज्यादा बड़ा ना बनाए

बेहतर रैंकिंग के लिए कीवर्ड घनत्व एक महत्वपूर्ण पहलू है। बहुत कम रैंकिंग कम हो जाएगी और आपके कीवर्ड को भरने से ऑप्टिमाइज़ेशन खत्म हो जाएगा। मैं आमतौर पर 2% / पद का अनुपात बनाए रखता हूं। हालांकि, आप अपने ब्लॉगपोस्ट SEO के लिए कीवर्ड घनत्व चुन सकते हैं, जो आपके लिए काम करता है। शीर्षक पोस्ट करने के लिए प्रासंगिकता में आलेख प्रकाशित करें और पोस्ट में आवश्यक कीवर्ड शामिल करें। सर्च इंजन में हेरफेर करने के लिए कीवर्ड को कभी भी सामान न लें। लेकिन खत्म लेखन के बाद, आप संपूर्ण पोस्ट का विश्लेषण उपयुक्त स्थानों को खोजने के लिए कर सकते हैं जहां कीवर्ड को पाठकों को विचलित किए बिना सुरक्षित रूप से डाला जा सकता है।

Blogspot उचित लेबल और संबंधित पोस्ट

लेबल पोस्ट की कीवर्ड घनत्व में जोड़ता है। लेबल को एक संकीर्ण श्रेणी में डालने के बजाय चौड़ा होना चाहिए। मैं इस बिंदु को एक उदाहरण से समझाऊंगा। एक स्थिति पर विचार करें जब आप Google क्रोम के बारे में पोस्ट कर रहे हैं और उन्हें विंडोज सॉफ्टवेयर या ब्राउज़र लेबल में डाल रहे हैं। यहां आप क्रोम ब्राउज़र, Google क्रोम इत्यादि जैसे कीवर्ड याद करेंगे जो अन्यथा पूरे पोस्ट के कीवर्ड घनत्व में जोड़ देंगे। लेबल ब्लॉगर में संबंधित पोस्ट विजेट को भी प्रभावित करते हैं। और यदि समान लेबल के साथ टैग की गई कई पोस्ट हैं, तो यह संबंधित पोस्ट में आलेखों की व्यवस्था को प्रभावित करेगी।

Blogspot Photo के लिए SEO (Blogspot SEO तरीके bloggers के लिए हिन्दी में)

हमने SEO के लिए Photo अनुकूलन पर एक विस्तृत लेख साझा कर लिया है और अनुकूलन के आधार पर Blogspot पर आपकी Photoप्रत्येक Photoमें alt टैग और शीर्षक टैग जोड़कर है। WordPressमें, प्लगइन का उपयोग करके इसे आसानी से हासिल किया जा सकता है लेकिन Blogspot में, इसे मैन्युअल रूप से करने की आवश्यकता है। प्रत्येक Photo को अपलोड करने के बाद आपको उन्हें मैन्युअल रूप से डालना चाहिए। SEO के लिए Photo अनुकूलन पर लोकप्रिय गाइड है।

मेटा टैग प्रदान करें

मेटा टैग को यूआरएल टैग शीर्षक, वर्णन, और यूआरएल के अन्य विवरणों की पहचान करने के लिए खोज इंजन द्वारा उपयोग किए जाते हैं। उनके पास खोज पर अधिक प्रभाव नहीं पड़ता क्योंकि वे पहले थे, लेकिन लक्षित कीवर्ड पर थोड़ा सा प्रभाव डालेगा।

अच्छा शीर्षक, वर्णन, और पाद लेख पाठ प्रदान करें

शीर्षक, पाद लेख, और विवरण प्रत्येक ब्लॉग के खोज इंजन अनुकूलन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यदि आप लक्ष्यीकरण कर रहे हैं, तो कुछ कीवर्ड सुनिश्चित करते हैं कि आपने उपर्युक्त स्थानों में उन कीवर्ड को शामिल किया है।

Nofollowबाहरी लिंक

Nofollow एक वेबसाइट में बाहरी लिंक के खोज इंजन लाभ को अवरुद्ध करने के लिए हाइपरलिंक्स पर निर्दिष्ट एक HTML विशेषता है। ब्लॉगर में, आप पोस्ट विंडो के HTML सेक्शन का चयन कर सकते हैं और खोज इंजन को किसी विशेष लिंक को क्रॉल करने से रोकने के लिए URL के ठीक बाद rel =nofollow” विशेषता जोड़ सकते हैं।

Share

1 thought on “Blogspot SEO तरीके bloggers के लिए हिन्दी में”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *