ठंड में चाहिए चमकती हुई त्वचा तो इन 5 में से जरूर लगाएं कोई 1 चीज

ठंड में चाहिए चमकती हुई त्वचा तो इन 5 में से जरूर लगाएं कोई 1 चीज

हर एक की ख्वाहिश होती है खुद को खूबसूरत बनाने की। सुंदरता के लिए विभिन्न तरह के सौंदर्य प्रसाधन इस्तेमाल किए जाते हैं। आप घर पर रखी वस्तुओं का इस्तेमाल कर अपनी सुंदरता को बढ़ा सकती हैं। अपने चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए लडकियां और महिलाएं कई तरह के महंगे ब्यूटी प्रोडक्टों का इस्तेमाल करती हैं। पर अगर आप इन महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने की जगह घर में रखी चीजों का इस्तेमाल करती हैं तो इससे आपकी स्किन में निखार भी आएगा और आपकी स्किन को कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होगा। जानिए शहर की ब्यूटीशियन रचना बजाज से वे वस्तुएं जो आपकी त्वचा को निखार कर आपको बनाएंगी सुंदर…….

820c7e9abe8cbca2fe8bc0fe67d1ee4c

खट्टे फल से चमकती है त्वचा
विटामिन सी त्वचा में निखार के लिए महत्वपूर्ण है। संतरा, नींबू, मौसमी, कीवी आदि खट्टे फलों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। यह हमारी त्वचा व बंद रोमछिद्रों को भी साफ करता है। आप खीरे या एलोवेरा वाले फेस पैक में संतरे या नींबू का रस मिलाएं। ऐसा करने पर आपके चेहरे के दाग-धब्बे ही कम नहीं होंगे, बल्कि आपकी त्वचा में निखार आएगा। इन फलों को खाने व लगाने से त्वचा में चमक पैदा होती है।

आलू से निखार
आलू का इस्तेमाल करके भी त्वचा में निखार ला सकते हैं। एक आलू को छीलें और फिर इसे ब्लेंड कर लें। अब इसका रस निकाल लें। अब अपने चेहरे पर इस रस को लगा लें। इसे दस मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें। फिर ठंडे पानी से इसे धो लें। इससे त्वचा निखरेगी।

टमाटर
टमाटर से भी चेहरे के दाग-धब्बे दूर होते हैं। आप टमाटर का एक टुकड़ा लें और टमाटर के इस टुकड़े को अपने चेहरे पर दो मिनट तक रगड़ें। दस मिनट तक इसे चेहरे पर लगा रहने दें और फिर अपने चेहरे को पानी से धो लें। ऐसा करने पर चेहरे पर निखार आएगा।

हल्दी भी निखारती है त्वचा को
हल्दी का इस्तेमाल बरसों से त्वचा को निखारने के लिए होता आया है। यह शादी-वगैरह में सजने के लिए एक परंपरा का रूप ले चुकी है। हल्दी में कई खूबियां हैं। हल्दी रोमछिद्रों को साफ करती है और त्वचा को ठंडक पहुंचाती है। हल्दी, शहद और ओटमिल का मिश्रण का फेस पैक के रूप में इस्तेमाल करें। इससे आपके चेहरे की त्वचा के रोम छिद्र खुलेंगे, चेहरा साफ होगा और चेहरे की त्वचा में चमक और निखार आएगा।

एलोवेरा
एलोवेरा भी हमारी त्वचा में निखार पैदा करता है। एलोवेरा की एंटी-बैक्टीरियल खूबी हमारी त्वचा को राहत देकर हमें कील मुहांसे से बचाती है। एलोवेरा जैल को त्वचा पर लगा सकते हैं। आप एलोवेरा जैल को पानी में मिलाकर एयरटाइट बॉटल में भरें और फिर इसे फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दीजिए। फिर कॉटन बॉल की मदद से इस लिक्विड को अपने चेहरे पर लगाएं। कुछ देर इसे चेहरे पर लगा रहने दें, ताकि त्वचा को जेल के पोषक तत्व मिल सके। यह जैल आपकी त्वचा में चमक व कसावट लाएगी।

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *